PNB में है अगर खाता तो तुरंत करें ये काम, 19 मार्च आखिरी तारीख, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

पंजाब नेशनल बैंक के खता दारकों के लिए बैंक की तरफ से बड़ी खबर आ रही है जिसमे कहा जा रहा है की सभी पीएनबी खाता धारकों को KYC का काम पूरा करवाना होगा नहीं तो आने वाली 19 मार्च के बाद में सभी खता धारकों को जिन्होंने ये काम पूरा नहीं करवाया तो उनको काफी बड़ा नुकसान हो सकता है। KYC के लिए सभी खाता धारकों को बैंक में जाकर अपने सभी दस्तावेज देने होंगे।

आपको बता दें की बैंक की तरफ से अपने सभी खाता धारकों को पहले ये कहा गया था की सभी को 31 दिसंबर 2023 से पहले अपने खातों की KYC पूरी करवानी है लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे खाता धारक हैं जिन्होंने अपने खातों की KYC का काम पूरा नहीं करवाया है। अब बैंक की तरफ से उन सभी के लिए आखिरी तारीख को फिर से निश्चित कर दिया है और इसके बाद में बैंक की तरफ से सभी के खाते को फ्रीज़ किया जा सकता है।

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी आरबीआई ने केवाईसी को लेकर नियम सख्त कर रखे हैं। धोखाधड़ी से ग्राहकों को बचाने के लिए आरबीआई ने साफ कहा है कि सभी बैंक अपने ग्राहकों का केवाईसी अपडेट काराएं यदि ऐसा नहीं करते हैं तो बैंकों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। बीते दिनों आरबीआई ने कुछ बैंकों पर केवाईसी में ढील बरतने पर जुर्माना भी लगाया है।

यदि आप पीएनबी के खाताधारके हैं तो आप अपना आईडी, एड्रेस प्रूफ, फोटोग्राफ, पैन कार्ड, आय से जुड़े डॉक्यूमेंट, अपना मोबाइल नंबर अपने ब्रांच में जमा कर दें। इसके अलावा यदि आप बैंक नहीं जा सकते हैं, तो पीएनबी ने ग्राहकों को ऑनलाइन डॉक्युमेंट जमा करने की सुविधा भी दे रखी है। आप पंजाब नेशनल बैंक की साइट पर जाकर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर केवाईसी कर सकते हैं।

Leave a Comment